loading...
loading...

बढ़ते वजन को कम करता है चुकंदर, जानें इसके खास USE



बढ़ते वजन को कम करता है चुकंदर, जानें इसके खास USE


चुकंदर का सेवन अधिकतर लोग सलाद के रूप में या जूस बनाकर करते हैं। इसके लाल रंग के कारण अधिकतर लोग सिर्फ इसे खून बढ़ाने वाली चीज के रूप में ही जानते हैं और इसका उपयोग भी इसीलिए करते हैं, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं इसे खाने के एक नहीं अनेक फायदे हैं। दरअसल, मुख्य रूप से चुकंदर दो तरह के होते हैं लाल और सफेद। सफेद चुकंदर से व्यवसायिक तौर पर शर्करा प्राप्त की जाती है, जबकि लाल चुकंदर सलाद और सब्जी के तौर पर खाया जाता है। आम लोगों को चुकंदर के औषधीय महत्व के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं हैं, जबकि सुदूर ग्रामीण और वनांचलों में चुकंदर अनेक हर्बल नुस्खों में बतौर औषधि अपनाया जाता है आइए जानते हैं चुकंदर के ऐसे ही कुछ उपयोगों के बारे में…
बढ़ते वजन को कम करता है चुकंदर, जानें इसके खास USE


1. बढ़ते वजन को कम करे
वजन कम करने के लिए चुंकदर एक बेहतर उपाय है। कच्चा चुकंदर या कम से कम 2 चुकंदर का जूस तैयार कर रोजाना सुबह खाली पेट लिया जाए तो यह वजन कम करने में सहायक साबित होता है।
2. एसिडिटी से दिलाए छुटकारा
आदिवासी एसिडिटी होने पर चुकंदर के जूस के सेवन की सलाह देते हैं। चुकंदर न सिर्फ किडनी की सफाई में मदद करता है, बल्कि पेनक्रियाज को स्वस्थ बनाने में भी मदद करता है।
3. हार्ट अटैक नहीं आएगा
आदिवासी हर्बल जानकारों के अनुसार दिल से जुड़ी बीमारियों से परेशान रोगियों को कच्चा चुकंदर चबाने से काफी फायदा होता है। रोजाना कम से कम 2 चुकंदर चबाने से दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम हो जाती है।
4. बाल और नाखून के लिए वरदान
चुकंदर को कच्चा चबाना ही ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि इसे उबालने से इसमें पाए जाने वाले महत्वपूर्ण खनिज और फोलिक एसिड खत्म हो जाते हैं। माना जाता है कि जो लोग ज्यादा चुकंदर का सेवन करते हैं, उनके बाल, नाखून आदि ज्यादा चमकदार और स्वस्थ रहते हैं।
5. डायजेशन को रखता है दुरुस्त
आदिवासी खराब डायजेशन होने की दशा में रोगियों को कच्चा चुकंदर खाने की सलाह देते हैं। दरअसल, चुकंदर कच्चा चबाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर मिलता है, जो डायजेशन संतुलित कर खराब डायजेशन की समस्या को दूर करने में मदद करता है।
6. त्वचा को जवान बनाए रखता है
चुकंदर को एंटी एजिंग के लिए एक महत्वपूर्ण और कारगर उपाय माना गया है। यह शारीरिक कोशिकाओं को तरोताजा रखने में सहायक तो होता ही है। इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने में बेहतर साबित होता है।
7. कैंसर को भी दे सकते हैं मात
डांग गुजरात में हर्बल जानकार चुंकदर को कैंसर जैसे भयावह रोग से ग्रसित रोगी को खिलाने की सलाह देते हैं। इनका मानना है कि चुकंदर कैंसर नियंत्रण में काफी मददगार होता है। आधुनिक शोध भी कैंसर के लिए चुकंदर को महत्वपूर्ण मानते हैं। इसमें लाल रंग का बेटाईन नामक रसायन होता है, जो कैंसरग्रस्त कोशिकाओं की वृद्धि रोकने में मददगार साबित हुआ है।

No comments

Thanks

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.