loading...
loading...

बड़े काम के हैं, वैसलीन के ये 15 Unexpected Uses

बड़े काम के हैं, वैसलीन के ये 15 Unexpected Uses

वैसलीन एक क्लासिक ब्यूटी प्रॉडक्ट है, इसके खास गुणों के कारण यह लगभग 150 साल से जाना जाता रहा है। पुराने समय से ही स्किन को माइश्चराइज करने के लिए यह उपयोग किया जाता है। मगर कम ही लोगों को पता है कि यह एक बहुपयोगी क्रीम है, जो सिर्फ त्वचा को माइश्चराइज करने मे ही नहीं, बल्कि दूसरे कामों में भी उपयोग में लाया जा सकता है। आइए आज जानते हैं, वैसलीन के कुछ ऐसे ही उपयोग...
बड़े काम के हैं, वैसलीन के ये 15 Unexpected Uses
1. त्वचा को कोमल बनाता है
दिन भर की भागदौड़ के दौरान त्वचा की प्राकृतिक नमी खत्म हो जाती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पर्यावरण हमारी त्वचा से नमी खींचने की पूरी कोशिश करता है। यहां तक कि नमी खींचने की इस प्रक्रिया में पर्यावरण से 1,86,000 कैलोरी प्रतिदिन खर्च होती है। ऐसे में नियमित रूप से त्वचा को मॉश्चराइज करना बेहद जरूरी है। वैसलीन मॉश्चराइजर से आपकी त्वचा की नमी पूरे दिन बरकरार रहेगी।
2. होंठों को गुलाबी बनाए रखता है 
वैसलीन का उपयोग फटे होंठों से निजात दिलाता है। साथ ही, इसे स्ट्रॉबेरी या किसी अन्य फल के गूदे के साथ मिक्स करके आप घर पर ही नेचुरल लिपबाम तैयार कर सकते हैं। यह होंठों को कोमल अैर गुलाबी बनाए रखने में बदद करेगा।
3. स्किन को हेल्दी बनाता है
यदि आप कहीं जा रहे हैं, तो कोहनी, घुटने और पैर के पंजे के पीछे वाले भाग में वैसलीन लगाएं। इससे काली लकीरें छुप जाएंगी, और चमक भी बढ़ जाएगी।
4. पलकों को खूबसूरत बनाता है
यदि आप अपनी पलकों को घना और खूबसूरत दिखाना चाहते हैं, तो बस जरा सा वैसलीन अपनी पलकों पर लगाएं । इसे लगाने के बाद आपकी पलकें चमकदार और खूबसूरत दिखेंगी।
5. कोहनी के कालेपन को दूर करता है
अधिकतर लोगों की कोहनी की स्किन शरीर की दूसरी जगह की तुलना में डार्क लगती है। रूखी कोहनी की दरारों को ठीक करने में वैसलीन मदद करता है, और इसके कालेपन को भी दूर करता है।
6. मेकअप रिमूवर की तरह
वैसलीन को मेकअप साफ करने में भी उपयोग में लाया जा सकता है। जब भी मेकअप साफ करना हो तो थोड़ा सा वैसलीन लगाकर रूई से साफ कर लें, और चेहरा धो लें। इससे अपकी त्वचा नर्म भी हो जाएगी।
7. त्वचा के खिंच जाने पर
शरीर के किसी भाग में या नाखून के आसपास की चमड़ी निकलने या खिंच जाने पर वैसलीन लगाकर आप त्वचा को समान कर सकते हैं।
8. शेविंग के बाद करें उपयोग
शेविंग करने के बाद चेहरे पर वैसलीन का उपयोग, त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करेगा और रूखापन भी गायब हो जाएगा।
9. त्वचा को तरोताजा बनाने में
यदि आप नहाने का असली आनंद लेना चाहते हैं, तो वैसलीन में थोड़ा समुद्री नमक मिलाकर शरीर पर मसाज करें। फिर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें। आप पहले से ज्यादा तरोताजा और रेशमी नर्म एहसास से भर जाएंगे।
10. ईयरिंग्स पहनने में
यदि ईयरिंग्स या नोजपिन पहनते समय आसानी से कान या नाक के अंदर नहीं जा पा रहे, तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। बस थोड़ा सा वैसलीन लगा दीजिए, और बड़ी आसानी से ईयरिंग्स या नोजपिन पहन लीजिए ।

11. आईशेड बनाने में
यदि आप अपने आईशेडो या ब्लशर को पाउडर की तरह उपयोग करके बोर हो गई हैं, और क्रीमी शेड चाहती हैं, तो आप अपने पुराने आईशेडो या ब्लशर में वैसलीन मिला दें। लीजिए बन गया क्रीमी आईशेड।
12. दांतों पर भी लगा सकते हैं
किसी फंक्शन या पार्टी में जा रही हैं, और दांतों में लिपस्ट‍िक नहीं लगने देना चाहती, तो दांतों पर थोड़ा सा वैसलीन लगा लें। इससे उन पर लिपस्ट‍िक का रंग भी नहीं लगेगा, और उनकी चमक भी बढ़ जाएगी।
13. आइब्रो बनाने में
आप प्लकर से अपनी आई-ब्रो बना रहीं है, तो जरा सा वैसलीन लगा लें। बाल ठीक से निकल भी जाएंगे, और दर्द भी नहीं होगा।
14. ढक्कन खोलने में
जब भी कोई पुरानी नेल पॉलिश लगानी होती है, तो उसका ढक्कन खोलने के लिए मेहनत करनी पड़ती है, क्योंकि वह जाम हो जाता है। इससे बचने के लिए ढक्कन में अंदर की तरफ थोड़ा वैसलीन लगा दीजिए, अगली बार ढक्कन आसानी से खुल जाएगा।
15. एड़ियों की दरारे भरने के लिए
फटी और रूखी एड़ियों को बेहतर बनाने का एक अच्छा विकल्प है वैसलीन। इसमें विटामिन- सी कैप्सूल मिलाकर लगाने से आपकी एड़ियों की दरारें तो भर ही जाएंगी, साथ ही वे नर्म मुलायम और चमकदार हो जाएंगी।

No comments

Thanks

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.