loading...
loading...

ककड़ी से खत्म करें डैंड्रफ, जानें इसके उपयोगी पारंपरिक नुस्खे

सलाद के तौर पर उपयोग में लाई जाने वाली ककड़ी भारतीय भोजन का प्रमुख हिस्सा है। यह आमतौर पर भारत के अधिकांश राज्यों में उगाई जाती है। ककड़ी का वानस्पतिक नाम कुकुमिस सटाईवस है। माना जाता है कि ककड़ी असानी से पच जाती है और पाचनशक्ति को बढ़ाती है। आदिवासी ककड़ी को अनेक हर्बल नुस्खों में अपनाते हैं, चलिए आज जानते हैं ककड़ी से जुडे पारंपरिक हर्बल नुस्खों के बारे में...
ककड़ी से खत्म करें डैंड्रफ, जानें इसके उपयोगी पारंपरिक नुस्खे

1. ककड़ी के रस से बालों में मालिश करें। एक घंटे बाद बाल धो लें। इस नुस्खे को नियमित रूप से अपनाने पर डैंड्रफ जड़ से खत्म हो जाती है। पातालकोट के आदिवासी ककड़ी के रस में थोड़ी मात्रा में टमाटर के रस को मिलाकर लगाने की बात करते हैं, वे मानते हैं कि ऐसा करने से डैंडफ जल्द खत्म हो जाती हैं।
2. यदि आपको अधिक भूख लगती है और आपका वज़न दिन पर दिन बढ़ रहा है तो ककड़ी आपके लिए लाभदायक साबित हो सकती है। भूख लगने पर ककड़ी का सेवन कीजिए। इसमें पर्याप्‍त मात्रा में पानी और फाइबर पाया जाता है, जबकि कैलोरी की मात्रा इसमें नहीं होती। इसके सेवन से वजन नियंत्रित रहेगा।
















2. 2 चम्मच ककड़ी का रस तैयार कर इसमें कुछ बूंदे नींबू का रस व चुटकी भर पिसी हुई हल्दी मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर अच्छे से लगाएं। करीब 20 मिनट बाद इसे रगड़ते हुए धो लें। चेहरा चमकने लगेगा।

3. ककड़ी का जूस प्रतिदिन पीने से चेहरे से मुहांसे, कील, दाग और धब्बे धीरे-धीरे मिट जाते है। रोजाना सुबह खाली पेट ककड़ी का जूस पिया जाए तो चेहरे का सौंदर्य बढ जाता है। 

4. आदिवासी मानते है कि ककड़ी का रस लगातार सेवन करते रहने से बालों का असमय पकना और झड़ना बिल्कुल बंद हो जाता है। कच्ची ककड़ी के रस को नहाने से पहले बालों पर लगाया जाए और कुछ देर बाद धो लिया जाए तो बाल स्वस्थ हो जाते है। साथ ही, जड़ें मजबूत होती हैं और इनका झड़ने का सिलसिला बंद हो जाता है।


5. ककड़ी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, लौह तत्व, फास्फोरस, विटामिन के अलावा अन्य खनिज प्रचुरता से पाए जाते हैं। रोजाना सुबह कम से कम 2 कच्ची ककड़ी को चबाया जाए तो शरीर को पर्याप्त स्फूर्ति मिलती है और ताजगी बनी रहती है।

6. डांग (गुजरात) के आदिवासियों के अनुसार ककड़ी, पालक और गाजर की समान मात्रा का जूस तैयार कर पीने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं।

7. डांग (गुजरात) के आदिवासियों के अनुसार रोजाना ककड़ी का जूस (1 गिलास) सुबह खाली पेट पिया जाए तो यह हाई ब्लड प्रेशर व हाईपरटेंशन को कम करने में काफ़ी हद तक मदद करता है।





No comments

Thanks

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.