loading...
loading...

थायरॉइड से जुड़ी 8 बातें, जो पता होना जरूरी है


थायरॉइड से जुड़ी 8 बातें, जो पता होना जरूरी है

यदि किसी का वजन कुछ दिन में तेजी से बढ़ता या घटता जा रहा हो, काम करने में उसका मन न लगता हो और वह उदास-सा रहता हो तो ये सब लक्षण उसमें थायरॉइड डिसऑर्डर के हो सकते हैं। थायरॉइड की समस्या पुरुषों की अपेक्षा स्त्रियों में ज्यादा देखने को मिलती है। इसके कारण शरीर मे कुछ परिवर्तन भी साफ तौर पर दिखाई देते हैं, जिसमें वजन का अनियंत्रित होना भी शामिल है। थायरॉइड को लेकर कई तरह की गलतफहमियां भी लोगों में होती है। दरअसल, थायरॉइड की समस्या, गले में पाई जाने वाली थायरॉइड ग्रंथि‍ और उससे स्त्रावित होने वाले हार्मोन्स पर निर्भर करती है, और यह आपके शरीर के अंगों की कार्यप्रणाली को प्रभावित करती है। जानते है, इससे जुड़ी 8 जरूरी बातें -
थायरॉइड से जुड़ी 8 बातें, जो पता होना जरूरी है
1 थायरॉइड एक ऐसा रोग है, जिसके कारण रोगी कई दूसरे रोगों का भी शिकार हो सकता है। इसके लिए मेडिकल टेस्ट और इलाज के लिए जरूरी प्रक्रिया को पूरा करना बेहद जरूरी है।
2 यह बीमारी आपकी हड्डियों पर असर डालती है, इसलिए डॉक्टर की सलाह से विटामिन सप्लीमेंट और कैल्शियम का उपयोग करना बहुत जरूरी होता है।
3. थायरॉइड की समस्या स्त्रियों के मासिक चक्र को प्रभावि‍त करती है। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल बढ़ाकर आपको दिल की बीमारी का शि‍कार भी बना सकती है।
4 यह बीमारी 30 की उम्र के बाद ज्यादातर महिलाओं में होने की संभावना बढ़ जाती है। कुछ मामलों में इससे कम उम्र में भी यह होती है। 60 की उम्र तक पहुंचने पर हर पांच में से एक महिला को थायरॉइड की समस्या होती है।
5. टीन एज में थायरॉइड होने पर माहवारी रूक-रूक कर आती है। कुछ स्थि‍तियों में फिर स्त्राव रूक जाता है और गर्भधारण की क्षमता कम हो सकती है।
6. हाईपरथायरॉइड के रोगियों को गर्मी के मौसम में बहुत अधिक गर्मी लगती है और उनका मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है। यही कारण है कि उन्हें पसीना अधिक आता है। वहीं हाईपोथाइराइड के मरीजों को सर्दियों में ठंड अधिक लगती है, और उनका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है।
7. कुछ रोगियों को आर्थराइटिस में इलाज कराने पर भी फायदा नहीं होता, जो टीएसएच के स्तर के बढ़ने के कारण होता है। ऐसे में थायरॉइड का इलाज कराने पर आर्थराइटिस में आराम मिलता है।
8. डॉक्टर्स थायरॉइड के रोगियों को रोजाना कुछ देर धूप में बैठने की सलाह देते हैं। इसके अलावा आयोडीन, हरी सब्जियां, लहसुन, तिल, मशरूम भी थायरॉइड के रोगियों के लिए लाभदायक होते हैं।

No comments

Thanks

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.