loading...
loading...

एक्जिमा व पेट की प्रॉब्लम्स में पक्की दवा है अजवायन का ये नुस्खा

एक्जिमा व पेट की प्रॉब्लम्स में पक्की दवा  है अजवायन का ये नुस्खा
भोजन में अजवायन का काफी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें सेहत के अनोखे गुण छिपे होते हैं। कई लोग तो इसका पाउडर भी बनाकर रखते हैं, जो खाना खाने के बाद लिया जाता है। इससे हाजमा ठीक रहता है।सिर्फ अजवायन का पाउडर ही नहीं इसका पानी भी औषधि की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक असरदार देसी दवाई है, जो बीमारियों और दूर करने में लाभकारी है। यदि किसी को पेट से जुड़ी समस्या से तुरंत छुटकारा चाहिए तो अजवायन का पानी एक बेहतरीन दवा की तरह काम करता है। अजवायन का पानी हर उम्र के लोग ले सकते हैं। इसका कोई साइड इफैक्ट नहीं होता है। इसे बनाने की विधि बहुत आसान है। आइए जानते हैं कैसे बनाएं अजवायन का पानी…
विधि
एक कप पानी में एक चम्मच अजवायन डालें। इस पानी को तब तक उबालें जब तक कि वो आधा न हो जाए। यह पानी देखने में भूरे रंग का लगता है। इसे गिलास में छानें और जब यह पीने लायक ठंडा हो जाए तब इसे तुरंत ही पी जाएं।
1. खराब डायजेशन से छुटकारा
यदि आपको डायजेशन से जुड़ी कोई भी प्रॉब्लम जैसे कब्ज, गैस या एसिडिटी परेशान कर रही हो तो अजवायन का पानी पिएं। इस पानी को पीने से डायजेशन ठीक से होता है, क्योंकि यह ज्यादा डायजेस्टिव एंजाइम का उत्पादन करता है। पेट की गैस व दर्द की समस्या भी यह तुरंत ठीक कर सकता है।
2. खुजली, एक्जिमा और दानें खत्म करे
यदि आपकी स्किन पर दाने हैं या बहुत ज्यादा खुजली होती है तो एक्जिमा नाम की बीमारी है। इस बीमारी में अजवायन का पानी दवा का काम करता है। इस पानी को प्रभावित जगह पर छिड़क लें। यह पानी एंटीमाइक्रोबायल है, जिससे संक्रमण कंट्रोल होगा और खुजली नहीं मचेगी।
3. दांत के दर्द से राहत
अजवायन दांत दर्द को दूर करने और मुंह को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होती है। यदि दांतों का दर्द ज्यादा परेशान कर रहा हो तो अजवायन के पानी से कुल्ला करें, इससे आपको तुरंत ही लाभ मिलेगा।
4. मोटापा कम करें
अजवायन का पानी आपके चयापचय को तेज करने में मदद करता है। यह तेजी से कार्ब और फैट को बर्न करता है। इसलिए इसे लेने से जल्दी मोटापा कम करने में मदद मिलती है।
5. सर्दी और जकड़न भगाएं
जब भी आप अजवायन का पानी उबाल रहे हों, तो उसकी भाप को कुछ देर के लिए सांस के साथ अंदर लें। इससे जमा हुआ कफ निकल जाएगा और जकड़न दूर हो जाएगी।
6. डायरिया
इस पानी को पीने से डायरिया और पेचिश की समस्या भी दूर होती है।
7. मतली में मिलता है आराम
अजवायन के पानी से मतली भी ठीक की जा सकती है। कई मामलों में, इसको पीने से लगातार आ रहीं उल्टियां भी रूक जाती हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि अजवायन में बहुत अधिक एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो कि पेट से बैक्टीरिया इंफेक्शन को दूर करने में सक्षम हैं।
8. कीड़े मर जाते हैं
सुबह खाली पेट अजवायन का पानी पीने से आंत के कीड़े मरते हैं।
9. पीरियड्स नियंत्रित करे
नियमित रूप से इस पानी को पीने से महिलाओं में हो रहा ज्यादा ब्लीडिंग कंट्रोल होता है। जिससे पेट दर्द व ऐंठन दूर होती है।

No comments

Thanks

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.