loading...
loading...

बिना मेहनत टमी कम कर सकते हैं ये 6 घरेलू तरीके


बिना मेहनत टमी कम कर सकते हैं ये 6 घरेलू तरीके
वर्तमान समय में वजन बढ़ना हर उम्र के लोगों में एक आम समस्या है। ऐसे में बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए अपनी लाइफ स्टाइल को बदलना तो थोड़ा मुश्किल है। यदि आप भी उन लोगों में से हैं, जो बिना लाइफ स्टाइल बदले वजन कम करना चाहते हैं तो चिंता न करें। कुछ घरेलू नुस्खे ऐसे हैं। जिन्हें अपनाकर बढ़ते वजन को कंट्रोल में लाया जा सकता है।आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही आसान नुस्खे ....
1. उबला हुआ सेब सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। इससे आपको फाइबर मिलेगा और आयरन भी। इसे पचाने में भी आसानी होती है और मोटापा भी घटता है।
2. लौकी एक पौष्टिक सब्जी है। इसका जूस पीने से पेट भर जाता है, यह पेट को ठंडक पहुंचाता है। इसे पीने से घंटो तक पेट भरा रहता है और मोटापा भी कंट्रोल होता है। ताजा गाजर के रस में थोड़ा पानी मिलाकर लें। साथ ही, फ्रेंच बीन्स, कटहल, अंजीर, अंगूर, आडू, अमरूद आदि का सेवन करें तो वजन नियंत्रित रहेगा।

4. अदरक को कूट कर उसमें थोड़ी मिर्च मिला दें और सेवन करें। ये दोनों मसाले मोटापा घटाने के लिए सबसे उत्तम उपचार हैं।
5. वजन नियंत्रित करने के लिए जहां तक हो सके जंक फूड के सेवन से बचे। सामान्य रोटी के बजाए जौ और चने के आटे को मिलाकर बनाई गई चपाती खाएं।
6. 10 से 12 मीठे नीम की पत्तियां तीन महीने तक रोजाना सुबह खाली पेट खाने से वजन कंट्रोल में आ जाता है।
3. एक कप पानी, एक चम्मच शहद और थोड़ा तुलसी का पेस्ट मिलाकर इस घोल को पिएं। ये वजन कंट्रोल करता है। अदरक का पेस्ट बनाकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर लें। वजन जल्द ही कंट्रोल में आ जाएगा।

No comments

Thanks

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.