loading...
loading...

पति-पत्नी को सुखी जीवन के लिए इन बातों का ध्यान रखना चाहिए



पति-पत्नी के रिश्ते में प्रेम, सुख और शांति बनी रहे, इसके लिए यहां जानिए कुछ ऐसी बातें, जिनका ध्यान वैवाहिक जीवन में रखना चाहिए...

एक-दूसरे से मित्र के समान व्यवहार रखें
सफल वैवाहिक जीवन के लिए इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। पति और पत्नी, दोनों एक-दूसरे से मित्र के समान व्यवहार करेंगे तो बहुत सी परेशानियां स्वत: ही समाप्त हो जाएंगी। रिश्ता बोझिल नहीं होगा।
प्रेम का इजहार करें और प्रेम प्रदर्शित भी करें
आजकल काफी लोग ऐसे हैं जो विवाह के बाद अपने जीवन साथी से न तो प्रेम का इजहार करते हैं और ना ही प्रेम प्रदर्शित करते हैं। पति-पत्नी, दोनों ही अपनी-अपनी समस्याओं में और दैनिक कार्यों में इतने उलझ जाते हैं कि प्रेम प्रदर्शित नहीं कर पाते हैं। ऐसे में वैवाहिक रिश्ता तो रहता है, लेकिन मन के भाव छिपे रह जाते हैं। इन भावों को भी प्रदर्शित करना चाहिए। ऐसा करने जीवन साथी को खुशी मिलेगी, रिश्ता सुखद रहेगा।
एकांत में समय व्यतीत करें
पति-पत्नी को थोड़े-थोड़े दिनों में एक-दूसरे के लिए नितांत निजी समय निकालना चाहिए। ऐसा समय जब पति और पत्नी, दोनों एक साथ हों और उनके आसपास कोई और ना हो। इस एकांत में पति-पत्नी को सिर्फ अपने रिश्ते की ही बात करनी चाहिए, इस दौरान बातचीत में किसी तीसरे व्यक्ति जिक्र भी नहीं करना चाहिए। यह समय वैवाहिक को एक नई ऊर्जा देगा।
समस्याएं हों तो उन्हें दूर करें
यदि आपसी रिश्ते में कोई समस्या हो या किसी एक के जीवन में नौकरी या घर-परिवार से जुड़ी कोई समस्या हो तो उसका निराकरण जल्दी से जल्दी साथ बैठकर, शांति से कर लेना चाहिए। समस्याएं अधिक समय तक बनी रहेंगी तो वैवाहिक जीवन में भी उथल-पुथल हो सकती है।
बच्चों के सामने न करें वाद-विवाद
वैसे तो वैवाहिक जीवन में छोटे-मोटे वाद-विवाद होते रहते हैं, लेकिन किसी भी परिस्थिति में बच्चों के सामने वाद-विवाद नहीं करना चाहिए। बच्चों के सामने वाद-विवाद होगा हो तो उनकी सोच और समझ पर बुरा असर होगा। यदि बच्चों की सोच पर बुरा असर होगा तो वैवाहिक जीवन सफल नहीं हो पाएगा।

No comments

Thanks

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.