loading...
loading...

रोज सिर्फ चम्मच भर शहद खाने से होते हैं ये 13 हेल्दी फायदे

रोजाना शहद खाने से शरीर निरोगी, ऊर्जावान व स्वस्थ बना रहता है। चम्मच भर शहद के सेवन से प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है, जिसके कारण बीमारियां पास नहीं आती हैं। शहद का सबसे ख़ास गुण यह है कि ये कभी खराब नहीं होता। हमेशा उपयोगी बना रहता है। जैसे-जैसे यह पुराना होता जाता है वैसे-वैसे और अधिक उपयोगी होता जाता है।
रोज सिर्फ चम्मच भर शहद खाने से होते हैं ये 13 हेल्दी फायदे

1923 ई. के पिरामिड में एक रूसी वैज्ञानिक को एक शहद से भरा पात्र मिला। उस समय हैरत में डाल देने वाली बात यह थी कि यह शहद 3300 वर्ष पुराना होने के बावजूद खराब नहीं हुआ था। उसके स्वाद और गुणों में कोई अंतर नहीं आया था। इसलिए शहद या मधु का उपयोग भारत में पुराने समय से ही न सिर्फ खाने में, बल्कि पूजा-पाठ व धार्मिक रीतिरिवाज में भी किया जाता रहा है। शहद स्वाद में तो बेहतरीन है ही साथ ही आयुर्वेद में इसे कई गुणों से भरी जबरदस्त औषधि भी माना गया है। आइए जानते हैं शहद खाने से होने वाले कुछ फायदों के बारे में...
1. नियमित रूप से शहद खाने से पेट का कैंसर कभी नहीं होता है। इसमें ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो ट्यूमर बनने से रोकते हैं।
2. रोजाना दो चम्मच शहद खाना बालों के लिए भी लाभदायक होता है, ये बालों को गिरने से रोकता है। स्किन को ग्लोइंग और प्रॉब्लम फ्री बनाता है।
3. नियमित रूप से कम से कम एक बड़ा चम्मच शहद का सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। शरीर स्वस्थ, सुंदर और सुडौल बनता हैं।
8. रोजाना शहद का उपयोग करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही, कफ, अस्थमा और हाईब्लडप्रेशर की समस्या में भी फायदा होता है।
9. नियमित रूप से शहद के सेवन से खून साफ होता है और दिल से संबंधित बीमारियां होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।
10. रोजाना शहद खाने से गले की खराश की समस्या भी नहीं होती है। शहद में एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया को साफ करते हैं।
11. बार- बार किडनी स्टोन की समस्या परेशान करती हो तो नियमित रूप से नींबू पानी में शहद मिलाकर पिएं यह समस्या नहीं होगी।
12. रोजाना एक चम्मच शहद लेने से नींद बहुत गहरी आती है, गैस्ट्रिक समस्या खत्म हो जाती है।
13. नियमित रूप से शहद लेने पर पेट के छोटे-मोटे घाव और शुरुआती स्थिति का अल्सर शहद को दूध या चाय के साथ लेने से ठीक हो सकता है।

No comments

Thanks

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.