loading...
loading...

हृदय रोग का उपचार और ईलाज

ह्रदय रोग का उपचार/इलाज

ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने एक ‘सुपर फूलगोभी’ विकसित करने का दावा किया है, जो कि लोगों को हृदय रोग और कैंसर से बचा सकता है.नॉरविच स्थित इंस्टिच्यूट ऑफ फूड रिसर्च और जॉन इन्नेस सेंटर के एक दल ने बताया नया स्ट्रेन जिसे बेनफोर्ट नाम दिया गया है, दिखने में सामान्य फूलगोभी की तरह ही है. लेकिन पोषक तत्व ग्लुकोराफानिन इसमें तीन गुणा अधिक पाया जाता है.अनुसंधान में पता चला है कि ग्लुकोराफानिन हदय रोगों और कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है. इस पोषक तत्व को परिवर्तित करके यौगिक सल्फोराफेन बना लिया गया है.वैज्ञानिकों ने बताया कि यह यौगिक दिल का दौरा, कैंसर की शुरूआती अवस्था में अनियंत्रित कोशकीय विभाजन के लिए जिम्मेवार जलन को स्पष्ट तौर पर कम करने और रोगों के खिलाफ लड़ने वाले एंटी-ऑक्सिडेंट की मौजूदगी को बढ़ाता है.आनुवांशिक इंजीनियरिंग के बजाय जनन (ब्रीडिंग) के जरिये सुपर फूलगोभी विकसित करने वाले वैज्ञनिकों का कहना है कि यह सामान्य फूलगोभी के मुकाबले सल्फोराफेन के स्तर को दो से चार गुणा तक बढ़ा देता है.अखबार ‘डेली एक्सप्रेस’ ने इस दल के नेतृत्व करने वाले र्रिचड मिथेन के हवाले से लिखा है, ‘‘हमलोगों के अनुसंधान ने स्वास्थ्य के लिए इस तरह की सब्जियों की भूमिका पर नया प्रकाश डाला है. इसके जरिये रोजमर्रा इस्तेमाल होने वाली सब्जियों को और अधिक पोषणदायी बनाया जा सकता है.’’ब्रिटेन के विज्ञान मंत्री डेविड विलेट्टस ने कहा, ‘‘इस उत्कृष्ट शोध से ब्रिटेन में पैदा होने और बिकने वाले उत्पादों के वाणिज्यिकरण को बढ़ावा मिलेगा. इससे कृषि, स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था को सचमुच में बढ़ावा मिलेगा.’’इस सब्जी को ब्रिटेन में मार्क्स एंड स्पेंसर रिटेल चेन के जरिये बेचा जा रहा है और इसके एक पैक की कीमत दो पाउंड से भी कम है.

 

— पका हुआ पीला काशीफल( कद्दू) लेकर उसके बीज निकाल करके किसी भी मन्दिर के प्रांगण में रखकर ईश्वर से स्वस्थ होने की कामना करते हुए रख दें। उपाय सूर्योदय के उपरान्त एवं सूर्यास्त से पूर्व करें। किसी के लिए वही कर सकता है जिसका रोगी से रक्त का संबंध हो। यह अनुसार अल्पतम तीन दिन करें और अधिक कष्ट है तो अधिक दिन भी कर सकते हैं। यहां आस्था एवं निरन्तरता महत्वपूर्ण है।

 

—-गुड़ की चासनी में आटा गूंथकर अधपकी रोटी तन्दूर में लगवा लें। रोटी की संख्या निर्धारित करने के लिए जिस दिन उपाय करना हो उस दिन रोगी के आसपास जितने लोग हों उन्हें गिनकर चार की संख्या अतिरिक्त जोड़ लें तदोपरान्त उतनी रोटी बनवा लें। इन रोटियों को बराबर मात्राा में दो भाग में करके एक भाग कुत्तों को और दूसरा भाग गायों को खिला दें यह सोचकर कि रोगी स्वस्थ हो जाए।

 

—- रोगी के सिरहाने एक सिक्का रखकर या श्रद्धानुसार रखकर उसे अगले दिन सूर्योदय के उपरान्त भंगी को दें। यह नित्य करें और 43 दिन तक बिना नागा करें। मन में भाव रोगी के ठीक होने का रखें।

 

—-हृदय रोग को दूर रखना हो या कोलेस्ट्राल से बचना हो तो खूब टमाटर खाइए और स्वस्थ रहिए।

 

—–हृदय रोग आज के समय में किसी भी उम्र को अपना शिकार बना सकता है ,यह रोग आज भी मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। आधुनिक विज्ञान में हृदय रोगों को कार्डीयकडीजीज के नाम से जाना जाता है। हृदय रोगों में कोरोनरीहार्टडीजीज, कार्डीयोमायोपैथी, कार्डीयोवास्कुलरडीजीज, इस्चमीकहार्टडीजीज, हार्टफेलियर आदि अनेक रोग आते हैं। आज आपको हम एक अनुभूत प्रयोग (नुस्खा )

 

No comments

Thanks

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.