loading...
loading...

रोज सुबह थोड़ा नमक वाला पानी पीने से होते हैं(Every morning to drink salt water are 6 BIG BENEFITS)

हेल्दी रहना सभी चाहते हैं, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपका डायजेशन ठीक हो। कब्ज फ्री लाइफ जीने के लिए रोज सुबह काला नमक और पानी मिलाकर पीना शुरू कर दें। जी हां, इस घोल को सोल वॉटर कहते हैं, जिससे आपकी ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर, एनर्जी में सुधार, मोटापा और अन्य कई तरह की बीमारियां ठीक हो जाएंगी। ध्यान रखिएगा कि आपको किचन में मौजूद सादे नमक का उपयाेग नहीं करना है, यह फायदा नहीं करेगा। काले नमक में 80 प्रतिशत खनिज और जीवन के लिए वे सभी आवश्यक प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं, जो जरुरी हैं।





















एक गिलास हल्के गर्म पानी में एक तिहाई छोटा चम्मच काला नमक मिलाइए। इस गिलास को प्लास्टिक के ढक्कन से ढंक दीजिए। फिर गिलास को हिलाते हुए नमक मिलाइए और 24 घंटे के लिए रख दीजिए। 24 घंटे के बाद देखिए कि क्या काले नमक का टुकड़ा (क्रिस्टल) पानी में घुल चुका है। उसके बाद इसमें थोड़ा सा काला नमक और मिलाइए। जब आपको लगे कि पानी में नमक अब नहीं घुल रहा है तो, समझिए कि आपका घोल पीने के लिए तैयार हो गया है।

1.डायजेशन सुधारता है
नमक वाला पानी मुंह में लार वाली ग्रंथियों को सक्रिय करने में मदद करता है। लार पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को उत्तेजित करने में सहायता करती है। इससे खाया गया भोजन टूट कर आराम से पच जाता है। इसके अलावा इंटेस्टाइनिल ट्रैक्ट और लिवर में भी एंजाइम को उत्तेजित होने में मदद मिलती है, जिससे खाना पचने में आसानी होती है।
2. नींद लाने में लाभदायक
नमक में मौजूद खनिज हमारी तंत्रिका तंत्र को शांत करता है। नमक, कोर्टिसोल और एड्रनलाईन, जैसे दो खतरनाक सट्रेस हार्मोन को कम करता है। इसलिए इससे रात को अच्छी नींद लाने में मदद मिलती है।

3. शरीर को करता हे डिटॉक्स
नमक में काफी खनिज होने की वजह से यह एंटीबैक्टीरियल का काम भी करता है। इसकी वजह से शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया का नाश होता है।
4. हड्डी की मजबूती
कई लोगों को नहीं पता कि हमारा शरीर हमारी हड्डियों से कैल्शियम और अन्य खनिज खींचता है। इससे हमारी हड्डियों में कमजोरी आ जाती है। इसलिए नमक वाला पानी उस मिनरल लॉस की पूर्ति करता है और हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।
5. स्किन प्रॉब्लम्स
नमक में मौजूद क्रोमियम एक्ने से लड़ता है।इसमें मौजूद सल्फर से त्वचा साफ और कोमल बनती है। इसके अलावा नमक वाला पानी पीने से एक्जिमा की समस्या दूर होती है।
6. वजन घटाएं
यह पाचन को दुरुस्त करके शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है, जिससे मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

No comments

Thanks

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.