loading...
loading...

स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिला सकता है पुदीना

चटनी, सलाद व अन्य पेय पदार्थों में इस्तेमाल होने वाला पुदीना न सिर्फ टेस्टी और रिफ्रेशिंग होता है, बल्कि यह आपकी त्वचा को भी कई तरीकों से संवारता है। आइए जानें स्किन प्रॉब्लम्स से पुदीना किस तरह छुटकारा दिला सकता है।

मुंहासे - गर्मियों के मौसम में अक्सर ऑयली स्किन वाले लोगों को मुंहासे की समस्या अधिक होती है। पुदीने और मुल्तानी मिट्टी के फेसपैक से मुंहासे दूर होते हैं।

सनबर्न - गर्मियों में तेज धूप में सनबर्न की समस्या बेहद आम है। सनबर्न वाली त्वचा पर मुल्तानी मिट्टी में पुदीने का रस या पेपरमेंट ऑयल मिलाकर लगाने से आराम मिलता है।

टैनिंग - अक्सर धूप में अधिक निकलने से त्वचा टैन हो जाती है। ऐसे में रंगत निखारने और टैनिंग दूर करने के लिए त्वचा पर पुदीने की पत्तियों का लेप लगाने से जल्द फायदा मिलता है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड टैनिंग दूर करते हैं।

जलन - कई बार त्वचा पर किसी कीड़े के काटने या गर्मी की वजह से रैशेज और जलन जैसी समस्याएं हो जाती हैं। ऐसे में पुदीने का पेस्ट लगाने से आपको तुरंत ठंडक महसूस होगी। साथ ही यह बेहतरीन एंटीसेप्टिक भी है।

डलनेस - बदलते मौसम में त्वचा में ड्राइनेस होना स्वाभाविक है। अगर आप डाइट में पुदीना लेंगे तो त्वचा को भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स मिलेंगे और त्वचा का ग्लो बरकरार रहेगा

No comments

Thanks

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.