loading...
loading...

माइग्रेन से बचाने के प्रभावशाली उपाय (EFFECTIVE MEASURES TO PREVENT MIGRAINE)


 1) पानी पिएं
विशेषज्ञों के मुताबिक डिहाइड्रेशन भी माइग्रेन का कारण होता है। इसलिए माइग्रेन की समस्‍या में आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पीना चाहिए। साथ ही ठंडे पानी की पट्टी सिर पर रखने से भी राहत मिलती है। ऐसा करने से धमनियां फैलकर अपनी पूर्व स्थिति में आ जाती हैं।

2) हैडबैंड लगाएं
हैडबैंड लगाने से भी माइग्रेन से होने वाले दर्द में आराम मिलता है। दर्द से राहत के लिए हैडबैंड का प्रयोग लोग पहले ज्‍यादा करते थे, लेकिन अब इसका चलन कम हो गया है।
3) भूखे न रहें
भूखे रहने पर भी यह दर्द बढ़ सकता है। इसलिए ज्‍यादा देर तक भूखे न रहें, थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहें। हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन फायदेमंद रहता है। गाजर और खीरा भी लाभदायक है। मैग्निशियम से भरपूर आहार माइग्रेन में फायदेमंद होता है।
4) जंक फूड है नुकसानदेह
माइग्रेन से ग्रस्‍त रोगी को जंक फूड और डिब्‍बा बंद आहार से परहेज करना चाहिए। पनीर, चॉकलेट, चीज, नूडल्स और केले में ऐसे रासायनिक तत्व पाए जाते हैं जो माइग्रेन को बढ़ा सकते हैं।
5) अदरक का सेवन
आयुर्वेद के अनुसार अदरक सिर दर्द में राहत पहुंचाता है। यदि आपको अदरक खाने में परेशानी होती है, तो आप अदरक के कैप्‍सूल का भी सेवन कर सकते हैं। अदरक या इसके कैप्‍सूल के सेवन से मितली की समस्‍या से छुटकारा मिलता है।
6) ज्‍यादा नींद लें
माइग्रेन में आराम करना चाहिए और ज्‍यादा नींद लेने की कोशिश करें। नींद लेने से माइग्रेन रोगियों को राहत मिलती है। गहरी नींद लेने के लिए आप शोर युक्‍त वातावरण से दूर रहने के साथ ही अंधेरे कमरे में सोने की कोशिश करें।
7) व्‍यायाम करें
अधिकतर रोगों में व्‍यायाम फायदेमंद होता है। माइग्रेन की समस्‍या का एक कारण तनाव भी होता है। नियमित रूप से व्यायाम, योग और मेडिटेशन करने से दिमाग तनाव मुक्‍त रहता है और आप माइग्रेन का शिकार होने से भी बचे रहते हैं।
समय पर माइग्रेन का उपचार न करना परेशानी का कारण बन सकता है। ऐसी परेशानी होने पर आपको खानपान का ध्‍यान रखने के साथ ही दिनचर्या में भी सुधार करना होता है।

No comments

Thanks

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.