loading...
loading...

चेहरा साफ करने लिय


 नींबू का रस

● फल, अंडा और शहद ना केवल हमारे शरीर के लिये ही अच्‍छे होते हैं बल्कि इन्‍हें खाने और लगाने से चेहरे पर निखार भी आता है। भले ही फलों का फेस पैक हो या फिर आप उसे अपनी डाइट में लेती हों, फल पूरी तरह से चेहरे के लिये उपयुक्‍त होता है। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही फल और आहार के बारे में-

यह खाने में जितना अच्‍छा लगता है उसी प्रकार से यह त्‍वचा के लिये भी अच्‍छा माना जाता है। यह आपकी स्‍किन के पोर्स को टाइट करता है, चेहरे से तेल हटाता है और चेहरा एकदम साफ और चमकदार बना देता है। इसे अपने चेहरे पर डायरेक्‍ट लगाइये और फिर कुछ ही मिनट में धो डालिये।
● अंडा
अंडे के सफेद भाग को अपने चेहरे पर लगाइये और कुछ देर में इसे धो लीजिये। यह आपके चेहरे से झुर्रियां मिटाएगा और त्‍वचा को नमी भी प्रदान करेगा।
शहद- इसे आप चेहरे पर हर रोज़ इस्‍तमाल कर सकते हैं। यह चेहरे से मुंहासा हटाता है और स्‍किन को कोमल बनाता है। इसे केवल पांच मिनट के लिये लगाएं और फिर चेहरा धो लें। आप एक पैक भी बना सकती हैं, जिसमें शहद, नींबू और चंदन पाउडर मिला हो।
● स्‍ट्रॉबेरी
यह एक क्‍लीजिंग मास्‍क के तौर पर काम आ सकता है। इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। आप स्‍ट्रॉबेरी को पीस कर सीधे ही चेहरे पर रगड़ सकती हैं।
केला- यह एक प्रभावी मॉइस्‍चराइज़र होते हैं, जो कि चेहरे को रिफ्रेश करते हैं। बस एक केला पीसिये और उसमें थोडा़ सा शहद मिलाइये और चेहरे पर 10 मिनट के लिये लगा कर छोड़ दीजिये।
● संतरा
यह विटामिन सी से भरा होता है जो कि स्‍किन की बनावट को सुधारता है। इसको खाने से चेहरे पर जल्‍द झुर्रियां नहीं पडे़गी। आप इसके छिलके का पाउडर एक स्‍क्रबर के रूप में प्रयोग कर सकती हैं।
● पपीता
इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट तथा पपेन नामक इंजाइम होता है, जो कि स्‍किन की सारी गंदगी को बाहर निकालता है और मृत्‍य कोशिकाओं को साफ करता है। एक गिलास पपीता पीजिये या फिर पपीते को मैश कर के चेहरे पर लगाये।
आम- इसमें विटामिन ए और एंटी ऑक्‍सीडेंट होता है जो कि स्‍किन में एजिंग से लड़ता है। साथ ही यह स्‍किन में खिंचाव पैदा करता है और नई परत लाने में मदद करता है।

No comments

Thanks

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.