loading...
loading...

सुंदरता ही नहीं सेहत का खजाना भी है गुलाब


सुंदरता के लिए गुलाब का उपयोग आपने किया होगा, लेकिन सेहत के लिए शायद ही कभी इसका इस्तेमाल किया होगा। ये फूल वाकई किसी दवा से कम नहीं। ये सेक्स लाइफ को भी बेहतर बनाता है
1-वजन घटाना है, तो गुलाब का एक फूल काफी है। गुलाब की पंखुडिय़ों में ऐसे तत्व होते हैं, जो शरीर से टॉक्सिन्स को साफ कर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। इससे वजन काफी हद तक कम होता है। भूख लगी हो, उस समय एक मुट्ठी गुलाब की पंखुडिय़ां खा लें।
2-यह एक नेचुरल कामोत्तेजक भी है। आयुर्वेद के अनुसार गुलाब हमारे शरीर के दो आवश्यक दोष को सक्रिय कर देता है। ये दोष, दिल, मन और नर्वस सिस्टम को नियंत्रित करते हैं। इसलिए इनके सक्रिय होने पर इंसान सेक्शुअली एक्टिव हो जाता है।
3-तनाव और अवसाद में राहत मिलती है। गुलाब की पंखुडिय़ां और इसका एसेंस इन परेशानियों में आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। यूनिवर्सिटी ऑफ पराइबा केजेल के डिपार्टमेंट ऑफ फिजियोलॉगी एंड पैथोलॉजी की एक स्टडी के अनुसार रोज एसेंस सूंघने से मन शांत हो जाता है।
4-पाइल्स की तकलीफ है, तो गुलाब है ना। जी हां पाइल्स को नेचुरली ठीक करने में गुलाब की पंखुडिय़ां बहुत मददगार साबित होती हैं। इनमें फाइबर और पानी उच्च मात्रा में होता है। साथ ही ऐसे तत्व होते हैं जो सभी टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालकर पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं। ये पाइल्स में होने वाली ब्लीडिंग और दर्द में भी राहत देता है। 


No comments

Thanks

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.