loading...
loading...

महिलाओं को क्‍यूं करना चाहिये आंवले का सेवन


महिलाओं को क्‍यूं करना चाहिये  आंवले का सेवन? 
● आयुर्वेद के अनुसार महिलाओं का स्‍वास्‍थ्‍य सीधे तौर पर उनके मासिक धर्म से जुड़ा हुआ है। नियमित मासिक धर्म केवल गर्भधारण या गर्भावस्था के लिये ही नहीं है। इस प्रक्रिया से हमें अपने शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को निकालने में भी मदद मिलती है। 
● आयुर्वेद में आमले का प्रयोग हजारों सालों से औषधीय प्रयोगों के लिये किया आता जा रहा है। आमले का प्रयोग करना काफी आसान है। आप चाहें तो गर्मियों में इसका प्रयोग पावडर के रूप में पित्‍त दोष को कम करने के लिये कर सकती हैं। इसे मासिक धर्म में भी नियमित प्रयोग किया जा सकता है। 
● मासिक धर्म के समय अपान वात को बैलेंस रखना बहुत जरुरी है। यह एक दोष है जो कि रक्‍त के बहाव को कंट्रोल कर के रखता है और यह पेडु के निचले हिस्‍से में स्थित रहता है। इस दौरान आवला खाने से नियमित रूप से मासिक धर्म चक्र होते हैं। साथ ही गर्भाशय में मजबूती और प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार भी होता है। आवला खाने से पाचन क्रिया दुरुस्‍त बनी रहती है तथा मेटाबॉलिज्‍म बढता है। अगर महिलाएं इसका नियमित सेवन करेंगी तो, उनकी त्‍वचा चमकदार, आंखों में चमक, बालों में मजबूती आएगी तथा मूड स्‍विंग नहीं होंगे।
आवला‬ पावडर को गरम पानी में घोल कर पिया जा सकता है।
Q:- महिलाओं को क्‍यूं करना चाहिये आवले का सेवन ?
1) क्‍योंकि इसमें विटामिन सी होता है जो बालों को घना और चेहरे को चमकदार बनाता है।
2) यह मूत्र संक्रमण की बीमारी को दूर करता है।
3) मासिक धर्म के दर्द में आराम दिलाए। मानसिक स्‍वास्‍थ बनाए रखता है।
4) मूड स्‍किंग की बीमारी को दूर करता है।
5) कब्‍ज से मुक्‍ती दिलाए और पेट साफ रखे।
6) मोटापा घटाए तथा पेट फूलने की परेशानी मिटाए।

No comments

Thanks

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.