loading...
loading...

रोज चाय या कॉफी+थोड़ा मक्खन पीने से होंगे, ये हेल्दी लाभ

कहते हैं ज्यादा चाय व कॉफी शरीर के लिए नुकसानदायक होती है। दरअसल, यह बात पूरी तरह सही भी है, लेकिन चाय कॉफी का सेवन यदि कम मात्रा में किया जाए तो इसका सेवन फायदेमंद भी साबित हो सकता है। साथ ही, इनमें यदि ताजा बटर यानी मक्खन मिला लिया जाए तो इसके सेवन के अनेक हेल्दी फायदे मिल सकते हैं।यदि आप सुबह नाश्ता नहीं करते हैं तो आप चाय या कॉफी में बटर मिला सकते हैं। यह न केवल आपकी कॉफी को नमकीन स्वाद देगा, बल्कि यह क्रीमी और टेस्टी ड्रिंक आपका दिन बना देगा। हम आपको बताते हैं कि कॉफी में बटर मिलाना किस तरह लाभकारी है।
बटर कॉफी या चाय बनाने का तरीका
एक कप पानी गर्म करें। एक टेबलस्पून कॉफी पाउडर डालें और इसे उबालें। इसके बाद इसमें मक्खन मिलाएं। इसे ब्लैंडर में डालें और 1 मिनट तक मिलाएं। इसी तरह यदि चाय बनाना हो तो उबलते समय चाय में थोड़ा मक्खन डालकर उबालें व उबलते समय चम्मच से चाय को अच्छे से हिलाएं।
1.खाने की इच्छा कम करता है
चाय या कॉफी में जब मक्खन मिला लिया जाता है तो यह न सिर्फ टेस्टी हो जाती है बल्कि, यह भारी भी होती है। इसलिए इसे पीने के बाद आपको कई घंटों तक भूख नहीं लगेगी।
2. वजन कम करने में सहायक
यदि आप एक स्वास्थ्यवर्धक तरीके से वजन कम करना चाहते हैं तो यह एक शानदार तरीका है। ताजा मक्खन हेल्दी है और फैट बर्न करने में मददगार है
3. एनर्जी को बढ़ाता है
जब आप कॉफी या चाय में मक्खन मिलाते हैं तो इससे कैटोन्स पैदा होता है। जिससे एनर्जी मिलती है। ये कैटोन्स शरीर में तब पैदा होते हैं जब बॉडी कार्बोहाइड्रेट की बजाए फैट से एनर्जी पैदा करती है। यह एनर्जी ज्यादा लाभकारी है।
4. दिल की बीमारियों में मददगार
मक्खन अपने आप में एक वजन कम करने की औषधि है और एनर्जी देती है। इसलिए ये दिल की सेहत के लिए भी अच्छी मानी जाती है। बटर को जब चाय या कॉफी में मिलाया जाता है तो यह दिल की बीमारियों से रक्षा करता है।

No comments

Thanks

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.