loading...
loading...

इन तरीकों से बाल नहीं झड़ेंगे, सफेद बाल भी काले हो जाएंगे

आज के समय में खान-पान और दिनचर्या की अनियमितता के कारण बालों का झड़ना आम बात हो गई है। यदि बाल लगातार झड़ रहे हैं या समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं तो यह चिंता का विषय है। अगर आप भी बालों की इन समस्याओं से परेशान हैं तो यहां कुछ नुस्खे बताए जा रहे हैं। इन नुस्खों को अपनाने से आपके बालों की उम्र बढ़ेगी और सफेद बाल कम हो जाएंगे..

1. तिल के तेल से करें मालिश
यदि आप नियमित रूप से तिल के तेल से बालों की मालिश करेंगे तो बाल झड़ना बंद हो जाएंगे। साथ ही, बालों की सफेदी भी दूर हो जाएगी। तिल के तेल में गाय के दूध से बना घी और अमरबेल के चूर्ण को मिलाकर लगाएंगे तो बहुत जल्दी लाभ मिलेगा। यह नुस्खा रात को सोने से पहले अपनाना चाहिए। यदि हम राेजाना किसी अच्छे तेल से बालों की मसाज करते हैं तो यह नुस्खा बालों की उम्र बढ़ाने में काफी फायदा पहुंचाता है। सिर की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन व्यवस्थित हो जाता है और बालों के रोम सक्रिय हो जाते हैं। जिससे बालों की सेहत में सुधार होता है।
2. प्याज का नुस्खा
प्याज का रस निकालकर उसे गर्म करें और ठंडा होने के बाद बालों की जड़ों में लगाएं। इससे पहले गर्म पानी में भीगे हुए तौलिए से बालों को कुछ देर ढंककर रखें। इसके बाद प्याज का रस लगाएं। कुछ देर बाद बालों को अच्छे शैंपू से धो लें। ऐसा नियमित रूप से करें। प्याज का रस गर्म करने से उसकी दुर्गंध दूर हो जाती है
टमाटर का नुस्खा
यदि आप रोजाना नहाने से पहले टमाटर का पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में लगाएंगे तो रूसी की समस्या दूर हो जाएगी। इस नुस्खे से बालों को मजबूती मिलती है और बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। बालों में टमाटर लगाने के बाद कुछ देर ऐसे ही रहने दें और फिर बालों को किसी अच्छे शैंपू से धो लें।
आंवले का नुस्खा
आंवले के चूर्ण को दही में मिलाएं और पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को हल्के हाथों से बालों की जड़ों में लगाएं। कुछ देर ऐसे ही रहने दें और फिर बालों को धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर बालों की समस्याएं खत्म हो जाती हैं।
सफेद बाल रोकने के लिए ये बातें ध्यान रखें
आमतौर पर लोग सफेद बाल देखकर घबरा जाते हैं और उन्हें उखाड़ देते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि सफेद बाल उखाड़ने से और अधिक सफेद बाल आना शुरू हो जाते हैं। सफेद बाल उखाड़ने से अच्छा है कैंची से सफेद बाल काट देना चाहिए।
पाचन व्यस्थित रखें
पेट से जुड़ी समस्याओं के कारण भी बाल सफेद और कमजोर हो सकते हैं। यदि आपको कब्ज, अपच की समस्या रहती है तो इस बीमारी को ठीक करने के लिए त्रिफला चूर्ण का नियमित रूप से सेवन करें। ऐसा करने पर पेट से जुड़ी समस्याएं ठीक हो जाएंगी व बाल नहीं झड़ेंगे।

No comments

Thanks

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.