loading...
loading...

खीरा

खीरा

खीरे में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेट होते है जो हमारे शरीर के इम्यून फंक्शन को बरकरार रखने मदद करते है। इसे रोजाना खाने से गर्मी से लू नहीं लगती। इसमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है, जो शरीर में पानी की कमी नहीं होने देती। इसके सेवन से थकावट नहीं होती है। यहां आपको डाइटीशियन इति भल्ला बता रही है इसके अन्य गुणों के बारे में।
1. इसका प्रयोग गर्मी से राहत देने और जलन को दूर करने के लिए घरेलू उपचार के रूप में किया जाता रहा है। यह सिर्फ डाइट में ही नहीं प्रयोग किया जाता है, स्त्रियां इसका खास उपयोग आंखों की थकावट को दूर करने के लिए भी करती है।
2. इसे अच्छी तरह से साफकरके छिलके समेत खाएं तो अच्छा रहता है। खीरे में फाइबर बहुत होता है।
3. अगर आपको इसे साबुत खाने में समस्या है तो जूस पिएं।
4. डायबिटीज, एसिडिटी, ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्ति या जो वजन को नियंत्रित करना चाहते है, उन्हे सुबह खाली पेट खीरे का जूस लेना चाहिए। स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें थोड़ा नीबू का रस डाल सकती है। चाहे तो जूस का बर्फ जमा लें। ब्लड प्रेशर की समस्या हो तो जूस में नमक न डालें।
5. यह आंखों की सूजन कम करता है और उन्हे राहत के साथ ठंडक भरा एहसास देता है।
6. खीरा एक बेहतरीन क्लींजर और टोनर होता है।
7. खीरे में मिनरल की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा इसमें पोटैशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, सल्फर, सिलिकॉन, क्लोरीन भी पाया जाता है। न्यूट्रीशनल वैल्यू बढ़ाने के लिए आप इसे सब्जियों, फलों, सीरियल्स और सैलेड के साथ उपयोग कर सकती है।
8. कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए प्रतिदिन दो छिलके सहित खीरे खाने चाहिए।
9. हाइपरएसिडिटी और गैस्ट्रिक से निजात पाने के लिए रोजाना खीरे का जूस पीना चाहिए। बेहतर होगा कि हर दो घंटे के अंतराल में 4-6 औंस जूस लें। आप चाहे तो इसमें पर्याप्त पानी मिलाकर पी सकती है, इससे पेट की जलन से तत्काल छुटकारा मिलता है।
10. इसका जूस नियमित रूप से पीने से मुंहासे, ब्लैक हेडं्स, झुर्रियां दूर रहती है।

No comments

Thanks

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.