loading...
loading...

त्वचा को तेल मुक्त बनाने के उपाय

शरीर द्वारा उत्पन्न किये गए प्राकृतिक तेल की वजह से ही त्वचा स्वस्थ रह पाती है। परन्तु अगर चेहरे पर तेल ज़्यादा हो जाए तो इससे एक्ने और मुहांसे जैसी समस्याएं हो जाती हैं। अतः त्वचा के अत्याधिक तेल के हानिकारक प्रभावों से बचने के लिए हम कुछ प्राकृतिक घरेलू उपायों का प्रयोग कर सकते हैं। आइए कुछ ऐसे ही आसान नुस्खों के बारे में जानें जो हमें अत्याधिक तेल से मुक्ति दिला सकते हैं :-

त्वचा को तेल मुक्त बनाने के १० उपाय

१. फल ऐसे पदार्थ हैं जो आपको आसानी से अत्याधिक तेल से मुक्ति दिला सकते हैं। सेब के रस एवं नींबू के रस की कुछ बूंदों को आपस में मिलाएं तथा इसे चेहरे पर लगाएं। जब ये मिश्रण सूख जाए तो इसे साफ़ कर लें। इससे आपकी त्वचा साफ और निखरी हुई हो जाएगी।
२. दूध भी अत्याधिक तेल हटाने में आपकी मदद करता है। चेहरे को दूध से धोना काफी अच्छा उपचार है क्योंकि इससे त्वचा का वह तेल भी निकलता है जो कि काफी समय से त्वचा से चिपका हुआ होता है। इस प्रक्रिया के बाद त्वचा पर हल्का सा दूध लगाएं और अच्छे से धो लें।
३. आप त्वचा से अत्याधिक तेल हटाने के लिए शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस त्वचा पर शहद की एक परत लगाएं और सूख जाने पर धो दें।
४. दही में लैक्टिक एसिड होता है और यह किसी अन्य दुग्ध उत्पाद की तरह ही त्वचा को साफ़ करता है। दही त्वचा को प्राकृतिक तरीके से सुखा देती है और इस प्रक्रिया में त्वचा का प्राकृतिक तेल भी नष्ट नहीं होने देती।
५. बर्फ भी आपको अतिरिक्त तेल से छुटकारा दिला सकती है। यह त्वचा के अंदर तक समाए हुए अतिरिक्त तेल को त्वचा पर एक बार बर्फ का टुकड़ा घिसते ही निकाल देती है। बर्फ के पानी से भी समान रूप से लाभ होता है।
६. अंडे के सफ़ेद भाग, अंगूर और नींबू का एक मिश्रण बनाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और १५ से २० रखकर धो दें। इससे आपकी त्वचा में एक नयी ताज़गी आएगी क्योंकि नींबू में त्वचा की सफाई के, अंडे के सफ़ेद भाग में त्वचा को कसने के तथा अंगूर में त्वचा को सौम्य रखने के गुण होते हैं और ये सभी मिलकर त्वचा में निखार जगाते हैं।
७. नारियल के दूध में बहुत से खनिजों का मिश्रण होता है। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के बाद धो दें। नारियल में मौजूद तेल आपकी त्वचा में मौजूद नमी में वृद्धि करता है और आपकी त्वचा से तेल को कम करता है।
८. मेकअप के सामानों में मौजूद कठोर केमिकल्स त्वचा के तेल की मात्रा में वृद्धि करते हैं। अब धीरे धीरे इस बारे में लोगों की जागरूकता बढ़ रही है।
९. कई लोग अपने चेहरे को दिन में कई कई बार धोते हैं, परन्तु त्वचा को ३ बार से अधिक धोने से उसे हानि पहुँचती है।
१०. पोषक फलों और सब्ज़ियों की मदद से एक संतुलित आहार की शुरुआत करने से त्वचा में तेल की समस्याएं और अन्य समस्याएं भी समाप्त हो जाएंगी।

No comments

Thanks

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.