loading...
loading...

शीघ्रपतन के कारण (Cause of Premature Ejaculation)

शीघ्रपतन के कारण (Cause of Premature Ejaculation)

इसके अलावा एक दूसरी स्थिति और भी होती है जब पुरुष किसी स्त्री के साथ बहुत ज्यादा प्यार करता है और उसे उससे किसी कारण से दूर रहना पड़ता है। लेकिन फिर भी वह उसी के अंतरंग विचारों में खोया रहता है, वह ख्यालों में ही कभी उसके साथ चुंबन करने लगता है तो कभी उसके स्तनों को दबाने लगता है। इसी बारे में वह पूरे दिन में कई बार मन में विचार लाता है और हर विचार के साथ उसका लिंग उत्तेजित हो जाता है लेकिन विचार की समाप्ति के साथ ही उसके लिंग की उत्तेजना भी समाप्त हो जाती है लेकिन इसके साथ ही उसका वीर्य स्खलित हो जाता है और यही मानसिक स्थिति शीघ्रपतन का कारण बन जाती है।

अक्सर विवाह होने पर पत्नी की उम्र अपने पति की उम्र से बहुत ज्यादा कम होती है जैसे अगर पत्नी 20 साल की है तो उसका पति 32-33 साल का होता है। इसके अलावा बहुत से पुरुष तो कई बच्चों के बाप बनने के बाद भी अपने से बहुत छोटी उम्र की स्त्री से विवाह करते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि युवती का उभरता हुआ यौवन उसे इतना ज्यादा उत्तेजित कर देता है कि वह अपने लिंग को योनि में प्रवेश कराने से पूर्व ही स्खलित हो जाते हैं। यह क्रिया रोजाना रात को चलती रहती है पति अपनी उत्तेजना की आग में संभोग क्रिया के समय तुरंत ही स्खलित होकर सो जाता है लेकिन युवती पूरी रात प्यासे पंछी की तरह तड़पती रहती है।
ऐसे पुरुष जिनके अंदर आत्मविश्वास की कमी होती है वह अक्सर अपनी पत्नी के ऊपर शक करते रहते हैं। इनमें से ऐसे पतियों की संख्या तो बहुत ज्यादा होती है जो अक्सर काम के सिलसिले में बाहर रहते हैं। ऐसे में अगर उनकी पत्नी हंसमुख और मिलनसार स्वभाव की होती है तो उनका शक और भी बढ़ जाता है। इसके कारण हर समय उसके मन में अपनी पत्नी के करेक्टर को लेकर अजीब-अजीब से विचार घूमते रहते हैं। ऐसे में जब वह अपनी पत्नी के साथ संभोग क्रिया कर रहा होता है तो यही शक उस समय में भी उसके दिमाग में घूमता रहता है और वह इस क्रिया में अपना पूरा सहयोग नहीं दे पाता है और तुरंत ही स्खलित हो जाता है।

बहुत से पुरुष अगर किसी स्त्री को कपड़े बदलते हुए या नहाते हुए नग्न अवस्था में देख लेते हैं तो उनके अंदर बहुत ज्यादा काम-उत्तेजना बढ़ जाती है, मन में संभोग करने की इच्छा बढ़ने लगती है, वह उस स्त्री के साथ संभोग नहीं कर सकता इसलिए वह अपनी पत्नी के साथ ही संभोग क्रिया में लीन हो जाता है। उधर उसके मस्तिष्क में स्त्री का उत्तेजक रूप घूमता रहता है। इसकी प्रतिक्रिया व्यक्ति के शरीर और तंत्रिकाओं पर होती है जिसका परिणाम यह होता है कि लिंग के योनि में प्रवेश करते ही या उससे पहले ही उसका वीर्यपात अर्थात स्खलन हो जाता है।

पुरुषों के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि बहुत सी युवतियां लिंग के साथ छेड़छाड़ तो करती हैं लेकिन वह इसका तरीका नहीं जानती हैं वह लिंग को दबाती हैं, मसलती हैं, थपथपाती हैं या अंडकोषों पर हाथ फेरती हैं। इस प्रकार के कार्यों से पुरुष को कोई हानि नहीं होती क्योंकि उसे तभी हानि होती है जब युवती नंगे लिंग मुंड पर हाथ फेरती है या उसे चूमती है।

2 comments:

  1. This short article posted only at the web site is truly good.

    ReplyDelete
  2. Hey to everyone, it’s my first visit of the blog site; this blog includes awesome and actually best info for the visitors.Dr. Randolph J. Canterbury II

    ReplyDelete

Thanks

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.